आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्ती, सहायिका और कार्यकर्ता के पदों के लिए तुरंत करें आवेदन

Rajasthan Anganwadi Vacancy 2024: प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी में विभिन्न पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें प्रदेश के निवासी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता, साथीन और सहायिका जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जिसका नोटिफिकेशन जनपदवार जारी करने के साथ – साथ आवेदन करने की तिथि भी अलग अलग रखी गई है। आवेदन करने वाली महिला उम्मीदवार अपने जनपद, वार्ड और योग्य के अनुसार आवेदन कर सकेगी। आंगनवाड़ी की यह भर्ती ग्राम पंचायतों और वार्डों के अनुसार स्वैच्छिक मानदेय के आधार पर संपन्न कराई जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केवल महिला अभ्यर्थी ही राजस्थान आंगनवाड़ी के विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं। जिसका नोटिफिकेशन कार्यालय सहायक निदेशक, महिला अधिकारिता द्वारा जनपद अनुसार भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क Application Fee)

प्रदेश सरकार द्वारा निकाली गई आंगनवाड़ी भर्ती के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। सभी पदों पर आवेदन के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना है।

राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती की शैक्षिक योग्यता

विभिन्न पदों के लिए राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और मिनी कार्यकर्ता के पैसों के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

इसके अलावा अन्य पद साथिन के लिए महिला अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अतिरिक्त आवेदक के पास अन्य कोई शैक्षिक योग्यता हो या RSCIT और अन्य कोई अनुभव प्रमाण पत्र हो तो उसे प्राथमिकता दी जाएगी।

राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती चयन प्रक्रिया

राजस्थान आंगनवाड़ी में महिला उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता और अनुभव के प्रमाण पत्रों के आधार पर की जाती है। अगर आपको चयन प्रक्रिया की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए बाल विकास परियोजना आधिकारिक कार्यालय जाना होगा।

राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

राजस्थान आंगनबाड़ी में विभिन्न पदों पर आवेदन करने से पहले महिला अध्यक्ष को नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ना चाहिए। जिसके पश्चात आवेदन पत्र को बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय से या ऑनलाइन डाउनलोड कर प्रिंट आउट करा लेना होगा।

  • आवेदन पत्र में अपनी समस्त जानकारियों को पूरी सत्यता से दर्ज करें।
  • आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें।
  • संलग्न दस्तावेजों को आपको स्वप्रमाणित करना होगा।
  • पूरी तरह से भरे गए आवेदन पत्र और संलग्न दस्तावेजों को को खाते में भरकर संबंधित विभाग के कार्यालय में जमा करवाना होगा।
  • आवेदन पत्र को अपने जनपद के योजना से कार्यालय में या नोटिफिकेशन में दिए गए पत्ते पर जमा करवाना है।
  • आवेदन पत्र जमा करने के बाद पार्वती जरूर प्राप्त करें, जिससे आवेदन की स्थिति भविष्य में जांच जा सके।

इस प्रकार राजस्थान आंगनवाड़ी में निकली विभिन्न पदों के लिए महिला अभ्यर्थी आवेदन कर सकती है।

ये भी पढ़े :-

राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती में जनपदवार रिक्तियां

राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती के लिए विभिन्न राज्यों में भर्तियां निकली है, जो की अजमेर,करौली, कोटपूतली बहरोड,सांचौर,कोटा, टोंक ,सीकर जालौर, अलवर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, बाड़मेर, हनुमानगढ़, दौसा, शाहपुरा, सवाई माधोपुर और बारां राज्य में निकली है, जिनके लिए आवेदन ऑफलाइन कर सकते हो,और इन भर्तियां के लिए नोटिफिकेशन ऑफिसियल साइट पर देख सकते हो।

Leave a Comment